Uncategorized

टोयोटा ने ‘अर्बन क्रूजर हाइराडर’ के साथ भारत में बी-एसयूवी सेगमेंट में किया प्रवेश 

– अर्बन क्रूजर हाइराडर ‘सेगमेंट में पहली’ कई खासियतों से युक्त होगा, इनमें एक सेल्फ-चार्जिंग स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड इलेक्ट्रिक पावरट्रेन शामिल है जो श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ ईंधन कुशलता प्रदान करता है।
– विश्व स्तर पर प्रशंसित टोयोटा के सेल्फ-चार्जिंग स्ट्रांग हाइब्रिड इलेक्ट्रिक व्हीकल (एसएचईवी) तकनीक का भारत के आम वर्ग (मास सेगमेंट) में प्रवेश का प्रतीक है, और इस तरह टोयोटा के ‘मास इलेक्ट्रीफिकेशन ‘ के प्रयासों को बढ़ावा मिला है।

उत्पाद हाइलाइट्स

• दो पावरट्रेन में उपलब्ध है- नियो ड्राइव और सेल्फ-चार्जिंग स्ट्रांग हाइब्रिड इलेक्ट्रिक पावरट्रेन अर्बन क्रूजर हाइराइडर बेजोड़ प्रदर्शन और श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ ईंधन कुशलता मुहैया कराता है।
• अर्बन क्रूजर हाइडर में ऑल-व्हील ड्राइव पावरट्रेन, पैनोरमिक सनरूफ, 17” अलॉय, वायरलेस चार्जर, हेड्स अप डिस्प्ले (एचयूडी) और 360-डिग्री कैमरा तथा कनेक्टेड कार फीचर्स सहित अन्य बेहतरीन सेगमेंट की विशेषताएं हैं।
o सात आकर्षक मोनोटोन और चार डुअल टोन बाहरी रंगों में पेश किया गया है: मोनोटोन रंग हैं केव ब्लैक, स्पोर्टिन रेड, स्पीडी ब्लू, एनटाइसिंग सिल्वर, कैफे व्हाइट, गेमिंग ग्रे और मिडनाइट ब्लैक हैं। ड्यूल टोन कलर का विकल्प (ब्लैक रूफ के साथ) कैफे व्हाइट, स्पोर्टिन रेड, एनटाइसिंग सिल्वर और स्पीडी ब्लू के साथ उपलब्ध है।
• बुकिंग आज से सभी टोयोटा डीलरशिप पर शुरू हो गई है, जिसकी कीमत रु। 25,000
अर्बन क्रूजर हाइराइडर की मुख्य विशेषताएं
I. प्रतिष्ठा की एक भावना
a. बोल्ड और परिष्कृत स्टाइल के साथ, अर्बन क्रूजर हाइराइडर का लुक टोयोटा ग्लोबल एसयूवी श्रृंखला का दावा करता है
b. उन्नत सुविधा वाली खासियतें:
i. शानदार ड्राइविंग अनुभव के लिए पैनोरमिक सनरूफ, हेड-अप डिस्प्ले (एचयूडी) और 360-डिग्री कैमरा से युक्त
ii. आई-कनेक्ट, 9 इंच के नए स्मार्ट प्ले कास्ट और वायरलेस चार्जिंग के साथ पूर्ण मनोरंजन और स्मार्ट डिवाइस कनेक्टेड अनुभव
c. उन्नत सुरक्षा विशेषताएं:
i. 6 एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक फोर्स के साथ एंटीलॉक ब्रेकिंग सिस्टम (एबीएस)
ii. टीपीएमएस, क्रूज कंट्रोल, फ्रंट सीट पीटी/एफएल, एबीएस के साथ ईबीडी, व्हीकल स्टेबिलिटी कंट्रोल (वीएससी), एडवांस्ड बॉडी स्ट्रक्चर, हिल होल्ड कंट्रोल, हिल डिसेंट, रियर 3-पॉइंट सीटबेल्ट और ऑल व्हील डिस्क ब्रेक
II. टोयोटा आई-कनेक्ट- कनेक्टेड रहने का इंटेलिजेंट तरीका
i. टोयोटा आई-कनेक्ट की 55+ विशेषताओं से युक्त
ii. स्मार्टवॉच कनेक्टिविटी और उन्नत ध्वनि नियंत्रण
iii. रिमोट व्हीकल इग्निशन स्टार्ट / स्टॉप, रिमोट एसी कंट्रोल, फाइंड माई कार, स्टोलेन व्हीकल ट्रैकिंग, रिमोट मोबिलाइजर और व्हीकल हेल्थ से युक्त

III. प्रदर्शन विशेषताएं

अर्बन क्रूजर हाइराडर निम्नलिखित से सुसज्जित है:
– एक सेल्फ-चार्जिंग स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड इलेक्ट्रिक ग्रेड जो टीएचएस (टोयोटा हाइब्रिड सिस्टम) और ई-ड्राइव ट्रांसमिशन के साथ 1.5-लीटर इंजन के साथ आता है, जो 68केडब्ल्यू (kW) का इंजन आउटपुट और 122 एनएम (Nm) का टॉर्क (घूर्ण) और 59 केडब्ल्यू का मोटर आउटपुट तथा 141एनएम का टॉर्क देता है।
– इंजन और मोटर का मिला-जुला पावर आउटपुट 85 केडब्ल्यू है।
– इस दोहरे शक्ति स्रोत के साथ, अर्बन क्रूजर हाइराइडर ‘सर्वश्रेष्ठ’ ईंधन दक्षता प्रदान करता है
– नियो ड्राइव ग्रेड इंटीग्रेटेड स्टार्टर जेनरेटर (आईएसजी) तकनीक के साथ 1.5-लीटर के-सीरिज रीज इंजन के साथ आता है, जो 75केडब्ल्यू का आउटपुट और 135 एनएम का टॉर्क देता है।
– नियो ड्राइव ग्रेड जो ‘फर्स्ट इन सेगमेंट’ ऑल व्हील ड्राइव (एडब्ल्यूडी) से लैस हैं, के पास चुनने के लिए 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और 6 स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का विकल्प भी होगा।

IV. प्रौद्योगिकी से भरपूर

सेल्फ-चार्जिंग स्ट्रांग हाइब्रिड इलेक्ट्रिक टेक्नोलॉजी हाइलाइट्स : एक शक्तिशाली और पर्यावरण-उन्नत तकनीक के रूप में, यह तत्काल शक्ति के साथ एक मूक और सुचारू ड्राइव प्रदान करता है जिसके कई फायदे हैं, जो नीचे सूचीबद्ध हैं:
a. ईवी मोड पर चलने की क्षमता*
b. बेहद उच्च ईंधन कुशलता प्रदान करता है
c. उत्सर्जन स्तर जो निर्दिष्ट सीमा से काफी नीचे हैं
d. किसी बाहरी चार्जिंग की आवश्यकता नहीं – का लाभ
e. उत्तरदायी शक्ति और एक शांत लेकिन टिकाऊ ड्राइव

नई दिल्ली, 1 जुलाई 2022 : टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (टीकेएम) ने आज भारत में बी एसयूवी सेगमेंट में नए अर्बन क्रूजर हाइराइडर का अनावरण किया। यह टोयोटा की पहली सेल्फ-चार्जिंग स्ट्रांग हाइब्रिड इलेक्ट्रिक एसयूवी है जो भारत में अपनी तरह की पहली, बी एसयूवी सेगमेंट में है। टोयोटा की टिकाऊ मोबिलिटी पेशकशों में से एक के रूप में, अर्बन क्रूजर हाइराइडर को अपनी बोल्ड और परिष्कृत स्टाइल तथा उन्नत तकनीकी विशेषताओं के साथ टोयोटा की वैश्विक एसयूवी श्रृंखला में होना उसकी विरासत है, जो इसे इस सेगमेंट में एक आदर्श विकल्प बनाती है। नया मॉडल एक शानदार शांत केबिन के साथ सर्वोच्च प्रदर्शन और श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ ईंधन दक्षता प्रदान करता है, इससे नई एसयूवी भारतीय कार खरीदार की विविध आवश्यकताओं के लिए एक आदर्श मेल बन जाती है।
उन्नत बॉडी निर्माण के आधार पर, अर्बन क्रूजर हाइडर को हरित भविष्य के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो अनुकरणीय गतिशील प्रदर्शन, श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ ईंधन किफायती, त्वरित त्वरण, कम उत्सर्जन और एक सुचारू ड्राइव का अनूठा संयोजन प्रदान करता है ।
2डब्ल्यूडी के साथ ई-ड्राइव ट्रांसमिशन द्वारा संचालित और एक सेल्फ-चार्जिंग स्ट्रांग हाइब्रिड इलेक्ट्रिक वाहन होने के नाते, अर्बन क्रूजर हाइराडर 40% दूरी और 60% समय इलेक्ट्रिक (EV) या जीरो एमिशन मोड* पर चलने में सक्षम है। नया मॉडल 1.5-लीटर के-सीरीज इंजन के साथ नियो ड्राइव (आईएसजी), 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और 2डब्ल्यूडी और 4डब्ल्यूडी विकल्पों के साथ 6 स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन में भी उपलब्ध है।
इन वर्षों में, टोयोटा ने सरकार द्वारा प्रचारित “मेक इन इंडिया” पहल के साथ तालमेल करते हुए, इलेक्ट्रिक पावरट्रेन भागों की स्थानीय खरीद पर ध्यान केंद्रित करते हुए, भारत में विद्युतीकृत वाहन प्रौद्योगिकियों को आगे बढ़ाने की दिशा में लगातार काम किया है। कंपनी का ध्यान व्यावहारिक समाधान लाकर स्थायी गतिशीलता को ओर तेजी से अपनाने पर है, जो देश के ग्राहकों की जरूरतों और ऊर्जा मिश्रण को सर्वोत्तम रूप से पूरा करता है। इसके परिणामस्वरूप सकारात्मक प्रभाव पैदा करने और देश की ऊर्जा सुरक्षा बढ़ाने के लिए पर्यावरण के अनुकूल प्रौद्योगिकियों की व्यापक स्वीकृति हो सकती है।
नई दिल्ली में इसके अनावरण के अवसर पर उपस्थित, श्री विक्रम किर्लोस्कर- वाइस चेयरमैन, टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने कहा , “टोयोटा को हमेशा प्रकृति के साथ सद्भाव में रहने वाले एक स्थायी समुदाय के निर्माण की मजबूत प्रतिबद्धता द्वारा निर्देशित किया गया है। हमारा एक प्रमुख फोकस निम्न कार्बन ऊर्जा स्रोतों की ओर स्थानांतरित करना और विभिन्न महत्वाकांक्षी राष्ट्रीय लक्ष्यों के समर्थन में व्यावहारिक और टिकाऊ गतिशीलता समाधान प्रदान करना है। हम एक ‘कार्बन न्यूट्रल सोसाइटी’ को साकार करने की दृष्टि के साथ, एक स्वच्छ और हरित भविष्य बनाने की जिम्मेदारी को सामूहिक रूप से निभाने में विश्वास करते हैं। इन लक्ष्यों के अनुरूप, हम अर्बन क्रूजर हाइराइडर को पेश करते हुए बहुत खुश हैं, जो ‘मेक इन इंडिया’ और ‘बड़े पैमाने पर विद्युतीकरण’ पहलों को पर्याप्त बढ़ावा देगा और इस तरह ‘आत्मनिर्भर भारत’ को भी गति प्रदान करेगा।”
इस अवसर पर उपस्थित और टीकेएम के स्थायी मिशन पर बोलते हुए , टोयोटा किर्लोस्कर मोटर के प्रबंध निदेशक, श्री मसाकाजू योशिमुरा ने कहा, “हमें भारत में विद्युतीकृत वाहनों की अपनी श्रृखला में एक और मील का पत्थर उत्पाद जोड़ने पर गर्व है। पिछले 25 वर्षों में, भारत में टोयोटा ने उपभोक्ताओं की गतिशीलता जरूरतों को पूरा करने के लिए लगातार काम किया है। आज, दो मिलियन से अधिक संतुष्ट ग्राहकों के साथ, भारत में हमारा ध्यान उन्नत उत्पादों की शुरूआत पर है जो सुरक्षित और स्वच्छ हैं और देश के ऊर्जा मिश्रण के लिए एक अच्छा मेल हैं। कार्बन न्यूट्रैलिटी हासिल करना हमेशा हमारे सामने सबसे बड़ी चुनौती रही है। जिसकी ओर, कार्बन के खिलाफ लड़ने के लिए कई प्रौद्योगिकी मार्गों की आवश्यकता होगी और हमारी नवीनतम पेशकश उस दिशा में एक और कदम है। अर्बन क्रूजर हाइडर एक सेल्फ-चार्जिंग स्ट्रांग हाइब्रिड इलेक्ट्रिक पावरट्रेन प्रदान करता है जो वास्तव में टोयोटा की उन्नत हरित तकनीक को दर्शाता है। सुजुकी के साथ टोयोटा के वैश्विक गठबंधन के हिस्से के रूप में पहली बार इस मॉडल का निर्माण कर्नाटक में टीकेएम के संयंत्र में किया जाएगा। हमें पूरा विश्वास है कि यह वाहन हमारे सभी ग्राहकों को विश्व स्तरीय मोटरिंग अनुभव प्रदान करेगा ।


सेगमेंट और अर्बन क्रूजर हाइराइडर के बारे में बताते हुए, श्री तदाशी असज़ुमा – एक्जीक्यूटिव वाइस प्रेसिडेंट, बिक्री और ग्राहक सेवा, टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने कहा, “टोयोटा में, हम हमेशा उपभोक्ता वरीयताओं और उद्योग के रुझानों पर अपने अध्ययन के आधार पर मॉडल लाते हैं। अर्बन क्रूजर हाइराडर, इस सेगमेंट में अपनी तरह का पहला सेल्फ -चार्जिंग स्ट्रांग हाइब्रिड इलेक्ट्रिक वाहन है, जिसका उद्देश्य बेजोड़ प्रदर्शन, श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ ईंधन दक्षता, त्वरित त्वरण और एक सुचारू ड्राइव प्रदान करना है। इन वर्षों में, एसयूवी सेगमेंट में टोयोटा की हिस्सेदारी में काफी वृद्धि हुई है। इस सेगमेंट में अग्रणी, टोयोटा फॉर्च्यूनर, द लीजेंडर और अर्बन क्रूजर की अच्छी स्वीकृति जैसी हमारी प्रीमियम पेशकशों का प्रभुत्व टोयोटा की वैश्विक एसयूवी श्रृंखला से प्रेरित डिजाइन द्वारा समर्थित उनकी बोल्ड और परिष्कृत स्टाइल के कारण है। हमें विश्वास है कि अर्बन क्रूजर हाइराइडर पर्याप्त उत्साह पैदा करेगा और भारत में प्रतिष्ठित बी-एसयूवी सेगमेंट में अपनी उपस्थिति को फिर से बहाल करेगा, जिसमें एडब्ल्यूडी (ऑल व्हील ड्राइव), पैनोरमिक सनरूफ, 17 ”अलॉय, वायरलेस चार्जर, हेड्स अप डिस्प्ले (एचयूडी) और 360-डिग्री कैमरा तथा कनेक्टेड डीसीएम (डाटा कम्युनिकेशन मॉड्यूल) जैसी कई बेहतरीन विशेषताएं हैं जो इसे ऑटोमोबाइल के सभी शौकीनों के लिए आदर्श विकल्प बनाते हैं।”
बाहरी हिस्से में अर्बन क्रूजर हाइराडर एलईडी प्रोजेक्ट हेडलैंप, ट्विन एलईडी डे-टाइम रनिंग लैंप, साइड टर्न इंडिकेटर, स्पोर्टी रियर स्किड प्लेट, वाइड ट्रेपोजॉइडल लोअर ग्रिल, डुअल टोन बॉडी कलर, क्रोम गार्निश के साथ यूनिक क्रिस्टल एक्रेलिक अपर ग्रिल, स्लीक और डायनैमिक है। आर17 अलॉय व्हील और एलईडी टेल लैंप। अर्बन क्रूजर हाइराइडर 7 मोनोटोन और 4 डुअल टोन रंगों में उपलब्ध होगा केव ब्लैक, स्पोर्टिन रेड, स्पीडी ब्लू, एनटाइसिंग सिल्वर, कैफे व्हाइट, गेमिंग ग्रे और मिडनाइट ब्लैक। ड्यूल टोन कलर ऑप्शन (ब्लैक रूफ के साथ) कैफे व्हाइट, स्पोर्टिन रेड, एनटाइसिंग सिल्वर और स्पीडी ब्लू के साथ उपलब्ध है।
इंटीरियर को खूबसूरती से टोयोटा द्वारा पेश किए गए अनुभव के अनुरूप पूरी तरह से तैयार किया गया है। सेल्फ-चार्जिंग स्ट्रांग हाइब्रिड इलेक्ट्रिक ग्रेड में नई एसयूवी में शानदार ब्लैक एंड ब्राउन इंटीरियर है और नियो ड्राइव ग्रेड में फुल ब्लैक इंटीरियर है जो एक शानदार अनुभव प्रदान करता है।
फ्रंट इंटीरियर फीचर्स 9” स्मार्ट प्ले कास्ट ऑडियो, ड्राइव मोड स्विच, वायरलेस चार्जिंग, वेंटिलेशन के साथ लेदर सीट, 360-डिग्री कैमरा और व्यू, एम्बिएंट लाइट, डोर स्पॉट + आईपी लाइन, हेड-अप डिस्प्ले, क्रूज़ कंट्रोल, टिल्ट और टेलिस्कोपिक स्टीयरिंग, हेलो गूगल और हे सिरी वॉयस असिस्टेंट और प्रीमियम स्विच के साथ एक सॉफ्ट टच इंस्ट्रूमेंट पैनल के साथ आते हैं। अन्य अतिरिक्त सुविधाओं में रीक्लाइन करने वाली पीछे की सीटें, रियर एसी वेंट, 60:40 सीट स्प्लिट और यूएसबी रियर पॉइंट शामिल हैं। स्वामित्व के अनुभव को और भी शानदार बनाने के लिए, टोयोटा विशेष रूप से अर्बन क्रूजर हाइराइडर के लिए डिज़ाइन की गई 66 एक्सेसरीज़ की एक अनुकूलित रेंज प्रदान करती है।
इसके अलावा, अर्बन क्रूजर हाइराडर को इस सेगमेंट में बेजोड़ मूल्य प्रस्ताव के साथ बंडल किया गया है। नई बी एसयूवी 3 साल/100,000 किलोमीटर की वारंटी और 5 साल/220,000 किलोमीटर तक की विस्तारित वारंटी के विकल्प के माध्यम से प्रसिद्ध टोयोटा अनुभव प्रदान करती है । 3 साल की मुफ्त सड़क पर सहायता, आकर्षक वित्तीय योजनाएं और हाइब्रिड बैटरी पर 8 साल/160,000 किलोमीटर की वारंटी।

Post By Shashank Gupta

www.shreejiexpress.com

Leave a Reply

Your email address will not be published.